Thursday, May 7, 2020

कक्षा -१० आत्मत्राण -३

सुप्रभात !
आशा है आप स्वस्थ व सुरक्षित होंगे।

नीचे दिये लिंक की सहायता से लघु परीक्षा दीजिये।
https://forms.gle/5fR5fuMVJ2AMqm4R8


२. मेरा त्राण करो अनुदिन  तुम यह मेरी प्रार्थना नही
बस इतना होवे (करुणामय)
तरने की हो शक्ति अनामय।
मेरा भार अगर लघु करके न दो सांत्वना नही सही।
केवल इतना रखना अनुनय -
वहन कर सकूँ इसको निर्भय।
नत शिर होकर सुख के दिन में
तव मुख पहचानूँ छिन -छिन में।

दुख रात्रि मे करे वंचना मेरी जिस दिन निखिल मही

उस दिन ऎसा हो करुणामय ,
तुम पर करूँ नहीं कुछ संशय।।

शब्द-अर्थ 

त्राण-बचाव , अनुदिन-प्रतिदिन, अनामय -रोग रहित , सांत्वना-तसल्ली देना , अनुनय -विनय , नथ शिर -सिर झुका कर , दुखरात्रि -दुःख से भरी रात , वंचना -धोखा देना , निखिल -सम्पूर्ण , संशय -संदेह , छिन -छिन -पल-पल , मही -धरती। 



व्याख्या 


कवि कहते हैं कि हे भगवन्! मेरी यह प्रार्थना नहीं है आप प्रतिदिन मुझे भय से 
छुटकारा दिलाएँ। आप मुझे केवल रोग रहित यानी स्वस्थ रखें ताकि मैं अपने 
बल और शक्ति के सहारे इस संसार रूपी भवसागर को पार कर सकूँ। मैं यह 
नहीं चाहता की आप मेरे कष्टों का भार कम करें और ढाँढस बँधायें। आप मुझे 
निर्भयता सिखायें ताकि मैं सभी मुसीबतों से डटकर सामना कर सकूँ। सुख के 
दिनों में भी मैं आपको एक क्षण के लिए भी आपको ना भूलूँ। दुःखों से भरी रात 
में जब सारा संसार मुझे धोखा दे यानी मदद ना करें फिर भी मेरे मन में 
आपके प्रति संदेह ना हो, ऐसी शक्ति मुझें  दें ।

गृह  कार्य


ऊपर लिखित व्याख्या को अपनी साहित्य कॉपी में करें 

किसी भी असुविधा होने पर संपर्क करें। 


62 comments:

  1. Good morning maam
    Siddharth kushwaha

    ReplyDelete
  2. Good morning ma'am.
    -Akshat verma.

    ReplyDelete
  3. Ma'am the Google form is no longer accepting responses

    ReplyDelete
  4. Good morning ma'am
    Divij Gogia

    ReplyDelete
  5. Good morning ma'am
    The Google forms link provided in the blog is not accepting responses

    ReplyDelete
  6. Good morning ma'am
    Sahej Grover
    10-D

    ReplyDelete
  7. Good morning ma'am
    Bennett Joy

    ReplyDelete
  8. Good morning mam Sameer ..
    Present

    ReplyDelete
  9. Good morning ma'am
    Shivansh Bahri
    X-A

    ReplyDelete
  10. Good morning ma'am
    Ayaan Edward

    ReplyDelete
  11. Good morning mam
    Kaushal -10A

    ReplyDelete
  12. GOOD MORNING MA'AM
    AAROHAN DAYAL
    10-A

    ReplyDelete
  13. Good Morning Ma'am
    Shaun Ramsay X-A

    ReplyDelete
  14. Good morning mam
    Jeremiah Paul XA.👍👍

    ReplyDelete
  15. suprabhaat adhyapika ji
    rahul x-a

    ReplyDelete
  16. Ma'am I am unable to click on the link to give the test

    ReplyDelete
  17. Good Morning Mam
    Madhav Sharma
    10-A

    ReplyDelete
  18. Ma'am the google form is no longer accepting responses

    ReplyDelete
  19. Good morning ma'am
    Kairav Mathur
    10 A

    ReplyDelete
  20. Good morning ma'am-Ishaan Shah X-A

    ReplyDelete
  21. Good morning mam
    Albin Paulose
    X-A

    ReplyDelete
  22. Good Morning Ma'am
    Sidharth Jain
    10 A

    ReplyDelete
  23. THE LINK IS NO LONGER ACCEPTING RESPONSES

    ReplyDelete
  24. This comment has been removed by the author.

    ReplyDelete
  25. all ok now after this period it will stop taking responses

    ReplyDelete
  26. Good morning maam
    Anuj Xavier
    X-A

    ReplyDelete
  27. Good morning ma'am
    Ryan Stephen 10-A

    ReplyDelete
  28. Good morning mam
    Peter Biju
    Class 10 A

    ReplyDelete
  29. Good morning mam
    Himanshu singh X-A

    ReplyDelete
  30. Good morning ma'am
    Aryan Francis
    X-A

    ReplyDelete
  31. Good morning ma'am Arvind Goyal

    ReplyDelete
  32. Good morning ma'am Ng.Samuel

    ReplyDelete
  33. Good afternoon ma'am
    Jatin James

    ReplyDelete
  34. Good afternoon mam
    Japmann singh

    ReplyDelete
  35. Good Afternoon Ma'am
    Talha Ansari
    10-D

    ReplyDelete