Thursday, April 23, 2020

कक्षा -१० रचना के अनुसार वाक्य के भेद

सुप्रभात 😊
आशा है स्वस्थ व सुरक्षित होंगे।
कल हमने सरल व संयुक्त वाक्य किये आज हम मिश्र वाक्य करेंगे।

मिश्र वाक्य की पहचान 

इनमें कि ,जो ,क्योंकि ,जितना ,उतना ,जैसा ,वैसा ,जब ,तब, जहाँ ,वहाँ ,जिधर ,उधर ,अगर /यदि ,
 यद्यपि ,तथापि शब्दों का प्रयोग होता है
उदाहरण 
राम बाजार जाकर फल लाया।(सरल  वाक्य )
राम बाजार गया और राम बाज़ार से फल लाया।(संयुक्त वाक्य )
जब राम बाज़ार गया तब वह फल लाया।(मिश्र वाक्य )

भक्तिकाल के कवि कबीर ने साखियों की रचना की।  (सरल वाक्य )
कबीर भक्तिकाल के कवि थे और कबीर ने साखियों की रचना की।  (सयुंक्त वाक्य )
कबीर ने साखियों की रचना की जो भक्तिकाल के कवि थे।  (मिश्र वाक्य )

मैने परिश्रम कर सफलता प्राप्त की।  (सरल वाक्य )
मैंने परिश्रम किया और सफलता प्राप्त की।  (संयुक्त वाक्य )
जब मैंने परिश्रम किया तब मुझे सफलता मिली। (मिश्र वाक्य )

अभ्यास -१ 
निम्नलिखित सरल वाक्यों से मिश्र वाक्य बनाएं

क)बारिश होते ही मोर नाचने लगे।
ख )किसान सुबह होते ही खेत की ओर चला गया।
ग ) लॉकडाऊन खुलते ही बाज़ार में चहल -पहल होगयी।
घ )मैंने काम पूरा कर  चॉकलेट खाई।
ड़ )पिताजी ने चाय का प्याला बनाकर माँ को दिया।

अभ्यास -२ 
निम्नलिखित संयुक्त वाक्यों से मिश्र वाक्य बनाये

क )बेटे ने केक बनाया और माँ ने स्वाद लेकर उसे खाया।
ख ) रात्रि में चाँद एवं तारे प्रकाश फैलाते हैं।
ग ) नरेंद्र की सफलता पर उसे प्रशंसा ही नहीं बल्कि ईनाम  भी मिला।
घ ) वह उठा लेकिन लोगों ने उसे बिठा दिया।
ड़ ) मैं लॉकडाऊन में था इसलिए खेलने ना जा सका।

निर्देश :
सभी कार्य हिंदी व्याकरण में करें।
किसी भी तरह की असुविधा होने पर संपर्क करें।
गाने का आनंद लें।
https://youtu.be/T94PHkuydcw

65 comments:

  1. Good morning maam
    Siddharth kushwaha

    ReplyDelete
  2. Good morning ma'am
    Sharon Santhosh X-D

    ReplyDelete
  3. Good morning ma'am.
    Akshat Verma.

    ReplyDelete
  4. This comment has been removed by the author.

    ReplyDelete
  5. Good morning ma'am Anurag Joshi

    ReplyDelete
  6. Good Morning Ma’am
    -Pratham Chhabra

    ReplyDelete
  7. Good Morning ma`am,
    Anshumaan Singh,
    X-D

    ReplyDelete
  8. Good morning ma'am
    Madhur Basra

    ReplyDelete
  9. thanks for attending and reading blog any query please ask

    ReplyDelete
  10. Good morning ma'am
    Aditya Narayan

    10 A

    ReplyDelete
  11. Good morning ma'am
    Ayaan Edward

    ReplyDelete
  12. Good morning ma'am
    Maulik jain
    10-a

    ReplyDelete
  13. Good morning maam
    Anuj Xavier
    X-A

    ReplyDelete
  14. Good morning ma'am
    Madhav Sachdeva
    X A

    ReplyDelete
  15. Good morning ma'am
    Aaryan Bhardwaj
    10-A

    ReplyDelete
  16. Good Morning Ma'am
    Shaun Ramsay X-A

    ReplyDelete
  17. Good morning mam
    Jeremiah Paul XA.

    ReplyDelete
  18. Good Morning Mam
    Madhav Sharma 10-A

    ReplyDelete
  19. Good morning ma'am
    Aryan Francis
    X-A;)

    ReplyDelete
  20. Good morning ma'am
    Abhay Goel X-A

    ReplyDelete
  21. Good morning maam
    Brian Peter Massey
    X-A

    ReplyDelete
  22. Good morning ma'am
    Ryan Stephen 10-A

    ReplyDelete
  23. Good morning mam
    Peter Biju
    Class 10A

    ReplyDelete
  24. Good morning Ma'am-Albin Paulose X-A

    ReplyDelete
  25. Good morning ma'am
    Hemang Nagpal
    10A

    ReplyDelete
  26. Good morning ma'am
    Riyansh gautam
    XD

    ReplyDelete
  27. Good morning ma'am
    Paras kishan jain
    10-A

    ReplyDelete
  28. Good afternoon mam
    Japmann singh

    ReplyDelete
  29. This comment has been removed by the author.

    ReplyDelete