Wednesday, April 1, 2020

कक्षा १० हिन्दी

सुप्रभात
                                                                    मीरा के पद


मीरा का परिचय 
इनका जन्म जोधपुर के चौकड़ी गाँव में हुआ था
वे कृष्ण की भक्त थीं
१३ वर्ष की आयु मेँ उनका विवाह मेवाड़ के राजा के साथ हुआ
उनके पति की मृत्यु  विवाह के कुछ वर्ष बाद ही होगी थी
मीरा ने राजमहल की सुख सुविधा त्याग  साधु संगति व कृष्ण भक्ति कोअपनाया
मीरा सगुण भक्ति के मार्ग पर चलीं
वे रैदास की शिष्या थी
उनके पद उत्तरभारत,गुजरात ,बंगाल, बिहार तक प्रचलित हैं
मीरा हिन्दी गुजराती दोनों भाषाओं की कवयित्री हैं
मीरा के पदों की भाषा
राजस्थानी ब्रज गुजराती पंजाबी पूर्वी और खड़ी बोली का मिश्रण है
उनके पदों को गाया जा सकता है
वे महिलासशक्तिकरण(आजद सोच ) का प्रतीक हैं
पद १


शब्दार्थ 
हरि- कृष्ण
 जन -लोगों 
पीर- पीड़ा 
लाज -मर्यादा
चीर- वस्त्र
धरयो- रखना
कुंजर- हाथी
भीर- पीड़ा

हे कृष्ण आप सब की पीड़ा को दूर करते हो मेरी पीड़ा भी दूर करो
दर्योधन की सभा में द्रोपदी के वस्त्र को खींचा गया तब कृष्ण ने उनकी मर्यादा की रक्षा की
प्रह्लाद की रक्षा के लिए नरसिंह रूप लिया व हरिण्यकश्यप का वध किया
बूढ़े गजराज (हाथी )की रक्षा  मगरमच्छ के मुख से छोड़ा कर की
मीरा आपकी दासी है आप स्वामी हैं  अतः आप मेरे कष्ट दूर करो




कक्षाकार्य ; मीरा का परिचय लिखिए

गृह कार्य : पद का अर्थ लिखिए

निर्देश
हाथ अवश्य धोए
घर का बना पौष्टिक भोजन करें
स्वस्थ रहें सुरक्षित रहें
किसी भी तरह की असुविधा में सम्पर्क करें 

76 comments:

  1. Good morning ma'am
    Ayaan Edward

    ReplyDelete
  2. good morning ma'am,
    emmanuel gomes

    ReplyDelete
  3. Good morning ma'am

    ReplyDelete
  4. ma'am will parichay come in the board exams

    ReplyDelete
  5. Good morning ma'am
    Madhur Basra

    ReplyDelete
  6. Good morning ma’am
    Aryan Anand

    ReplyDelete
  7. Good morning ma’am
    -Shourya Gupta

    ReplyDelete
  8. Good morning Ma’am
    Chris X-A

    ReplyDelete
  9. Good morning ma'am
    -Madhav Sachdeva

    ReplyDelete
  10. Good morning ma'am
    Divij Gogia

    ReplyDelete
  11. Good morning maam
    Rachit James

    ReplyDelete
  12. Good morning ma'am
    Rahul yadav x-A

    ReplyDelete
  13. Good Morning Ma'am
    -Sidharth Jain
    X-A

    ReplyDelete
  14. Good morning ma'am
    -Madhav Sachdeva X-A

    ReplyDelete
  15. Good morning Mam
    From Jeremiah Paul
    Class X-A.

    ReplyDelete
  16. Good morning maam
    Anuj Xavier
    X-A

    ReplyDelete
  17. Good morning Ma'am-Albin Paulose X-A

    ReplyDelete
  18. Good morning mam
    Kairav mathur X A

    ReplyDelete
  19. Good Morning mam
    Dhruv Toppo X-A.

    ReplyDelete
  20. Good Morning Mam
    Peter Biju
    Class XA

    ReplyDelete
  21. Good morning ma'am

    -Shivansh Bahri
    10 A

    ReplyDelete
  22. good morning ma'am
    -Ishaan Shah
    10A

    ReplyDelete
  23. Good morning ma’am
    Hemang Nagpal
    10A

    ReplyDelete
  24. Good morning ma'am
    Aaryan Bhardwaj
    10A

    ReplyDelete
  25. Good morning ma'am
    Paras kishan jain
    10A

    ReplyDelete
  26. This comment has been removed by the author.

    ReplyDelete
  27. good morning mam ishaan sharma this side

    ReplyDelete
  28. Good morning ma'am
    Dhruv Vij
    10-A

    ReplyDelete
  29. Good Morning mam
    DARSH KHANAGWAL
    X-A

    ReplyDelete
  30. Good morning ma'am
    SHAAN DEEP YADAV
    10-A

    ReplyDelete
  31. Mam I have done my today's class work as well as homework.

    ReplyDelete